राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा
एन.सी.एफ-2005 | ||
एन.सी.एफ-2000 | हिंदी | अंग्रेजी |
एन.सी.एफ-1988 | अंग्रेजी | |
एन.सी.एफ-1975 | हिंदी | अंग्रेजी |
राष्ट्रीय फोकस समूहों के आधार-पत्र
21 राष्ट्रीय फोकस समूहों के आधार-पत्रों का सार संक्षेप | हिंदी | अंग्रेजी |
शिक्षा के लक्ष्य | हिंदी | अंग्रेजी |
पाठ्यचर्या बदलाव के लिए व्यवस्थागत सुधार | हिंदी | अंग्रेजी |
भारतीय भाषाओं का शिक्षण | हिंदी | अंग्रेजी |
अंग्रेजी शिक्षण | हिंदी | अंग्रेजी |
गणित शिक्षण | हिंदी | अंग्रेजी |
विज्ञान शिक्षण | हिंदी | अंग्रेजी |
सामाजिक विज्ञान शिक्षण | हिंदी | अंग्रेजी |
आवास और सीखना | हिंदी | अंग्रेजी |
कला, संगीत, नृत्य और रंगमंच | हिंदी | अंग्रेजी |
हस्तशिल्पों की धरोहर | हिंदी | अंग्रेजी |
शैक्षिक प्रौद्योगिकी | हिंदी | अंग्रेजी |
कार्य और शिक्षा | हिंदी | अंग्रेजी |
स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा | हिंदी | अंग्रेजी |
प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा | हिंदी | अंग्रेजी |
अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के बच्चों की समस्याएँ | हिंदी | अंग्रेजी |
शिक्षा में जेंडर के मुद्दे | हिंदी | अंग्रेजी |
विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की शिक्षा | हिंदी | अंग्रेजी |
शांति के लिए शिक्षा | हिंदी | अंग्रेजी |
पाठ्यचर्या, पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकें | हिंदी | अंग्रेजी |
पाठ्यचर्या नवीनीकरण के लिए अध्यापक-शिक्षा | हिंदी | अंग्रेजी |
परीक्षा सुधार | हिंदी | अंग्रेजी |